अभिमतराजनीति

पूरे 130 करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं प्रधानमंत्री मॊदी जी!!

सब जानते है की 12 साल गुजरात के मुख्यमंत्री और 3 साल से देश के प्रधानमंत्री रहने के बाद भी आज तक मॊदी जी पर भ्रष्टाचार  का एक भी मामला नहीं हैं। न ही उनके पास पुरखों की पुश्तैनी जायदाद है। न वे यॊजनाओं के नाम पर घॊटाला करते हैं और ना ही कमिशन खाते हैं। पूरे विश्व में मोदीजी जैसा प्रधानमंत्री नहीं होगा जो अपना किचन का बिल भी स्वंय भरता हो।

देश या विदेश के दौरे के समय में भी वे कम से कम रूपयों का खर्चा कर देश के करोड़ों रूपए बचाते हैं। हमारे देश में अगर कॊई एक व्यक्ति नगर सेवक भी बनता है तो पाँच साल के अंदर वह करोड़ों का मालिक बनजाता है। सॊनिया मैडम तो कॊई पद या बिज़नेस न हॊने के बावजूद पूरे विश्व में सबसे ज्यादा अमीर है। ऐसे में पिछले 15 साल से सत्ता में होने के बावजूद मोदी जी की संपत्ति में कॊई बदलाव नहीं आया। राजनीति तो पैसा कमाने का एक आसान सा ज़रिया होता है लेकिन इतने साल राजनीति में होने के बावजूद मोदी जी पर भ्रष्टाचार का एक भी आरॊप नहीं है। उनके परिजन आज भी सीधा सादा जीवन व्यतीत कर रहें है। मोदीजी ने कभी अपने पद का दुरुपयॊग अपने हित के लिए नहीं किया है।

आखिर कितनी है मोदी जी की संपत्ति ?

जब आरटीआई के जरिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी की संपत्ति की जानकारी मांगी गई और उनकी संपत्ति का खुलासा हुआ तो उसे देख कर सब हैरान हॊ गये। इतने साल सत्ता में होने के बावजूद भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी के पास कृषि योग्य भूमि, गैर-कृषि योग्य भूमि और कॉमर्शियल बिल्डिंग के नाम पर कुछ नहीं है। उपलब्ध जानकारी के मुताबिक उनके पास गाड़ी, बंगला या जायदाद नहीं है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास 31 मार्च 2016 तक 89,700 रुपए कैश था। इसी अवधि में एसबीआई की गांधीनगर ब्रांच में उनके पास 2,09,296 रुपए का बैंक बैलेंस है। गांधीनगर ब्रांच में पीएम मोदी के पास 51,27,428 रुपए का बैंक एफडीआर और एमओडी है। टैक्स सेविंग्स के लिहाज से उनके पास 20,000 कीमत के इंफ्रास्ट्रकचर बॉन्ड भी है। एनएससी में कुल 3,28,106 रुपए और एलआईसी में 1,99,031 रुपए का निवेश है। गांधीनगर की जमीन जो जिसकी अंदाज़न कीमत है 1 करोड़  रूपए ।

यही नहीं पीएम नरेंद्र मोदी के पास 1 लाख 27 हजार 645 रुपए की ज्वैलरी भी है, इसमें सोने की चार अंगूठियां शामिल है। जिनका वजन करीब 45 ग्राम है। इसके अलावा रॉयल्टी ऑफ बुक रिसीवेबल के नाम पर 12,35,790 रुपए हैं। इस तरह पीएम मोदी के पास कुल 1.73 करोड़ 36 हजार 996 रुपए (173,36,996) रुपए की कुल संपत्ति है। मोदी जी की संपत्ति की जानकारी pmindia.gov.in पर सार्वजनिक की गई है। इसमें पीएम मोदी के अलावा अन्य केंद्रीय मंत्रियों की भी संपत्ति के बारे में जानकारी दी गई है।

कभी देखा है ऐसा प्रधानमंत्री जिसने 15 साल सत्ता में होनें के बावजूद अपने लिए या अपने परिजनों के लिए संपत्ति न बनाई हो। मोदी जी की असली संपत्ति है इस देश के 130 करोड़ लोग जो उन पर विश्वास करते हैं, उनसे प्यार करते हैं। हाँ एक आद लॊग उनसे नफरत करते हैं, लेकिन उनसे प्यार करनेवालों की संख्या विरोधियों की संख्या से कई ज्यादा है।

संपत्ति के नाम पर मोदी जी ने केवल और केवल सम्मान,आदर और 130 करोड़ लोगों का प्यार कमाया है। ऐसा महानायक हमें बार बार नहीं मिलता। झूठ नहीं कहते हैं मोदी जी की वे प्रधान सेवक हैं क्यों की दिन रात देश की जनता की सेवा के लिए वे कार्य तत्पर रहते हैं। देश ने ऐसे नायक भी देखें हैं जिन्होंने बड़े बड़े घॊटाले किए और देश को लूट कर करोड़ों की संपत्ति बनाई है। इन लॊगों के बीच मोदी जी एक तारे की तरह चमकते है इस में कॊई उत्प्रेक्षा नहीं है।

 

Tags

Related Articles