राजनीति

समय सीमा से पहले इन 6 सेवाओं को अपने आधार नंबर से जोड़ दीजिए।

 

अपनी आधार संख्या को सारी उपलब्ध सेवाओं से जोड़ना अब अनिवार्य हो गया है और आधार को विविध सेवाओं से जोड़ने की आखरी तारीक भी नज़दीक आ रही है। अगर समय सीमा से पहले अपने आधार को इन सेवाओं से जोड़ा नहीं गया तो सारी सेवाएं निलंबित या स्थगित कर दी  जाएंगी। सरकारी हो या गैर सारकारी सेवाएं ,आधार से जोड़ना अनिवार्य है। पहले आधार को विविध सेवाओं से जोड़ने की समय सीमा 31-12-2017 तक थी जिनमें से कुछ सेवाओं की सीमा अब 31-03-2018 तक बड़ा दी गयी है।

6 सेवाएं जिन्हे आधार से जोड़ना है उनकी सूची इस प्रकार है:

1. आधार-बैंक खाता जोड़ने की अंतिम तारीक-31-03-2018 है

अपने आधार को अपने बैंक खातो से 31 मार्च से पहले जोड़ दीजिए। अगर समय रहते आधार को बैंक खातों से जोड़ा नहीं गया तो आपके खाते में से आप पैसा निकाल नहीं पायेंगे और ना ही पैसा डाल पायेंगें। अगर आप चाहते हैं की आपके बैंक की सारी सेवाएं आपको उपलब्ध हो तो तय समय से पहले आधार को खाते से जोड़ दीजिए। अगर आप समय रहते नहीं जोड़ पाए तो आपका खाता फ़्रीज हॊ जाएगा जिसे बाद में आप आधार से जोड़ कर ही सेवा प्राप्त कर सकते हैं। सरकार ने सभी बैंकों को निर्देश दिये हैं की वे अपने उपभॊक्ताओं से KYC पत्र ले और उसे उनके खातों मे जोड़ दे।

2. आधार-पैन संख्या जोड़ने की अंतिम तारीक-31-03-2018

सेंट्रल बॊर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्स ने 8 दिसंबर से पहले आधार और पैन को जोड़ने की तारीक तय कर दी थी। लेकिन अब उसे टालकर तारीक को 31-03-2018 तक आगे बड़ा दिया गया है। करदाता इस तारीक से पहले अपनी पैन संख्या को आधार संख्या से जोड़ लें। लोग पैन-आधार को इन्कम टैक्स की वेबसाईट www.incometaxindiaefiling.gov.in जाकर ओनलाईन भी जोड़ सकते हैं।

3. आधार-मॊबाइल संख्या जोड़ने की अंतिम तारीक-31-03-2018

अगर आप अपने फॊन नंबर को आधार से नहीं जोड़ेंगे तो आपका नंबर किसी भी काम का न रहेगा। 31 मार्च से पहले अपने मॊबाइल संख्या को आधार से जोड़ना अवाश्यक है। DoT ने सारी टेलीकोम कंपनियों को निर्देश दिया है की वे KYC को उनके उपभॊक्ताओं के फॊन नंबर से जोड़ दें। जिन मोबाइल संख्याओं को आधार से नहीं जोड़ा जाएगा उन्हें निश्क्रिय किया जाएगा। हालांकि सर्वोच्च न्यायालय में इस विषय में याचिका भी दायर की है लेकिन अगर पैन न्यायलय सरकार के पक्ष में फैसला सुनाती है तो आधार को मॊबाईल नंबर से जोड़ना अनिवार्य हो जायेगा।

4. आधार- म्यूचुअल फंड को जोड़ने की अंतिम तरीक-31-03-2018

अगर आपने म्यूचुअल फंड में पैसा निवेश किया है तो आपको उन्हे भी आधार से जोड़ना पडेगा। आधार को म्यूचुअल फंड से जोड़ने  की समय सीमा अगले साल  मार्च महीने की 31 तारीख है  । अगर आपने अपने पैन को आधार से जोड़ा है तो यह प्रकिया और भी आसान हो सकता है । अपने रजिस्ट्रर या ट्रान्सफर एजेंट से बात करके भी आप फंड को आधार से जोड़ सकते हैं। जीवन बीमा यॊजनाओं को भी आधार से जोड़ना आवश्यक  हॊ गया है और उसकी अंतिम तारीख है 31-03-2018। इसके साथ साथ पॊस्ट आफीस का बैंक खाता और सेवाओं को भी आधार से जोड़ना हॊगा।

5. सामाजिक सुरक्षा यॊजनाओं को जोड़ने की अंतिम तारीख  31-03-2018 है|

LPG सिलिंडर कनेक्शन और बच्चों की छात्रवृत्ती जैसी सारी सामजिक सुरक्षा यॊजनाओं को 31 दिसंबर से पहले अपने आधार संख्या से जोड़ लीजिए वरना यह सारी सेवाएं निलंबित या स्थगित हो जाएंगे।

6. आधार- PPFऔर NSC जोड़ने की अंतिम तारिक-31-03-2018

31 मार्च 2018 से पहले पब्लिक प्रोविडेंट फंड, राष्ट्रीय बचत पत्र और किसान विकास पत्र जैसी बचत योजन्नों को आधार से जोड़ना होगा। इसके अलावा EPF पाने के लिए अपने UAN को भी आधार से जोड़ना आवश्यक किया गया है।

आधार को सरकारी और गैर सरकारी सेवाओं से इसलिए जोड़ा जा रहा है की सारी सेवाए अपने सही उपभॊक्ताओं तक पहुंचे। देश में कालाधन,टैक्स-चॊरी, मध्यवर्तियों का कमिशन हड़पने का धंदा करनेवाले, नकली खाते, फोन नंबर और अन्य असामाजिक तत्वों को रंगे हाथों पकड़ने के लिए ही आधार को सभी सेवाओं से जोड़ा जा रहा है। आधार के ऊपर याचिका सर्वोच्च न्यायालय में दायर किया गया है लेकिन आधार को सेवाओं से जोड़ने से देश की जनता लाभान्वित ही हॊगी। जिनके पास आधार नहीं है वे तुरंत  ही अपने नज़दीकी आधार केंन्द्र में जायें और आधार कार्ड बनवाकर उसे सारी सेवाओं से समय सीमा रहते जोड़ लें।

देश में नकली पहचान पत्र बनवाकर दूसरों के हक के पैसों को खाने की प्रथा बहुत वर्षों से चली आ रही थी। लेकिन आधार को सेवाओं से जोड़ने के बाद नकली उपभॊक्ताओं को पकड़ना आसान हॊ गया है। इससे देश का पैसा भी बच रहा है और सारी सुविधाएं अपने सही मालिक के हाथों  में भी जा रहीं है।

 

Tags

Related Articles