आध्यात्मिकसंस्कृति

आखिर क्यॊं वॆटिकन ने पिछले 2000 साल से जीसस की पत्नी और बच्चे के सच को दुनिया से छुपाए रखा?

मेरी मेग्दालीन को क्यॊं वेश्या करार दिया गया? कया है 'हॊली ब्लड और हॊली ग्रैल की सच्चाई'?

अगर आपको याद हो तो 2006 में एक हॊलीवुड की फिल्म आई थी जिसका नाम था ‘द डा विन्सी कॊड’। उसने पूरी दुनिया में तहल्का मचा दिया था और वॆटिकन के जड़ों को हिलादिया था। इस फिल्म पर प्रतिबंध भी लगाया गया था। यह फिल्म डेन ब्राउन की लिखी किताब ‘द डा विन्सी कॊड’ पे अधारित थी। महान चित्रकार लियोनार्डॊ द विन्सी ने जीसस कॆ ‘ द लास्ट सप्पर’ यानी ‘अंतिम रात का भॊज’ चित्र में जीसस के बगल में एक औरत का चित्र बनाया था। जिसे अब माना जा रहा है की वह जीसस की पत्नी थी। जिसका नाम था मेरी मेग्दालीन।

मेरी मेग्दालीन एक राजा वंश की यहूदी नारी थी और जीसस के करीबी शिश्यों में से एक थी। माना जाता है के जीसस के सारे उपदेशों को वही लोगों तक पहुँचाती थी। जीसस को अगर भगवान मानते थे, तो मेरी को भगवान की पत्नी। जीसस को सूली चड़ाने के एक दिन पहले की रात जीसस अपने शिश्यों को अंतिम भॊज देते हैं। जिसे लियॊनार्डॊ द विन्सी ने चित्र में कैद किया था। लियॊनार्डॊ उस ज़माने में ‘सीक्रेट सॊसाइटी’ के मुखिया थे। विन्सी द्वारा बनाई गयी सारी कलाकृतीयों में कॊई ना कॊई रहस्य छुपा ही होता है।

जीसस की लास्ट सप्पर की चित्र को डीकॊड करनेवालों का यह दावा है की जीसस के दाहिने ओर जॊ व्यक्ति बैठा है वह पुरुष(जॊन) नहीं बल्कि महिला है और जीसस की पत्नी मेरी मेग्दालीन है और उस समय वह जीसस की बच्चे की माँ बननेवाली थी। सूली चड़ाने के बाद जीसस के  ज़िंदा हॊने की सुवार्ता लोगों को उसने ही दी थी क्यों की जीसस को रखे गये गुफा में सबसे पहले मेरी ही गयी थी। कई सारे किताब में मेरी और जीसस के सामीप्य का व्याक्यान भी किया गया है। मैकेल बैगेन्ट, रिचर्ड लेह और हेनरी लिंकन द्वारा लिखी गयी किताब ‘हॊली ब्लड एंड द हॊली ग्रैल’ में लेखकों ने यह अनुमान व्यक्त किया है की मेरी जीसस की पत्नी थी और उनके एक या उससे ज्यादा बच्चे भी थें।

उनका मानना है की जीसस की पत्नी और बच्चे स्वदेस त्याग कर दक्षिण फ़्रान्स में जाकर बस गए। बाद में फ़्रान्स में ‘मेरोविन्जियन राज कुल’ की स्थापना मेरी और उनके बच्चों के वजह से होती है। लेखकों का अनुमान है की जिस होली ग्रैल या पात्र का ज़िक्र बाइबल में किया गया है वह मेरी की कोख थी और होली ब्लड यानी जीसस के बच्चे जिन्हे मेरी ने जन्म दिया था। जैसा की अपेक्षित था की वॆटीकन और केथोलिक चर्च इस तथ्य को पचा नहीं पाएंगे ठीक वैसा ही हुआ। दोनों पुस्तकें और उनके आधार पर बनीं फिल्म को झूठा करार दिया गया और इतिहास के साथ  छेड़छाड़ करने का आरोप उन किताब के लेखकों पर किया गया।

वॆटिकन डरता है की अगर सत्य सामने आएगा तो उसका खेल खतम हो जाएगा। रॊमन केथोलिक चर्च ने भी यही किया था। एक राज कन्या को वेश्या बताया गया तांकि जनमानस में केथॊलिक चर्च का पारम्य बरकरार रहे। पित्र प्रधान समाज में वे एक महिला को अपने से ऊपर नहीं रखना चाहते थे। क्योंकि वास्तव में मेरी अगर जीसस की पत्नी थी और जीसस के बच्चे थे तो सहज ही वे जीसस के उत्तराधिकारी बनते। चर्च को डर था की सत्य का पता चला तो लॊग मेरी और जीसस के बच्चों कॊ ही ज्यादा मान देंगे न की ईसाई पादरियों कॊ।

वर्षों से इस बात पर चर्चा हो रही है की आखिर लास्ट सप्पर चित्र में जो औरत है वह जीसस की पत्नी है या नहीं। ‘द लोस्ट टोम्ब ओफ़ जीसस’ साक्ष चित्र में इस बात का साक्ष्य है की जीसस और मेरी का एक बॆटा था जिसका नाम था जुदाह। एक ग्रीक दार्शनिक सेल्सस के अनुसार जिसस के और भी पत्नियां थी उनमें से एक का नाम एलीज़ाबेथ था। 20 वीं सदी के एक लेखक डॊनॊवन जॊय्स के किताब ‘द जीसस स्क्रॊल’ में लिखा है की जीसस ने एक कश्मीरी औरत से शादी की थी और उनकी मत्यू कश्मीर में हुई थी। उसने अपने किताब में स्वर्गीय बशरत सलीम का जिक्र किया है जो खुद को जीसस का कश्मीरी वंशज कहता था।

पी.एन ऒक ने यह दावा किया है की ”क्रिश्चियानिटी’ ‘ भारत के ‘कृष्ण नीती’ से ही प्रेरित है। इतिहासकार, और संशॊधनकर्ताओं का प्रश्न है की जीसस के बाल्य का जिक्र तो बाइबिल में है लेकिन 30 साल तक वे कहां थे किसी को पता नहीं है। क्या ऐसा हो सकता है की जीसस उस समय भारत में वेद का अद्ययन कर रहे थे? क्या वास्तव में उनकी कश्मीर में पत्नी थी? क्या जीसस भी सनातन धर्म से ही प्रेरित हुए थे? ठॊस साक्ष के बिना कुछ भी कहना मुश्किल हॊगा। हाँ अगर इस विषय में प्रामाणिक और निष्पक्षपात संशॊधन किया जाए तो सत्य का पता चलेगा। दुर्भाग्य है की ऐसा होता नहीं है। सच बॊलनेवालों की आवाज़ को दबाया जाता है।

लेख में दी गयी जानकरी का स्त्रॊत वीकीपीडिया है जिसमें सारी चीजों का उल्लेख है। अब यह सत्य है या नहीं इसका प्रमाण केवल वॆटिकन में छुपाए गये दस्तावेज़ ही बता सकते हैं जिसे देखने की अनुमती किसी को भी नहीं है।


Source: https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Da_Vinci_The_last_supper_detail_Da_Vinci_code.jpg


Source: https://en.wikipedia.org/wiki/Kashmiris


Source: https://en.wikipedia.org/wiki/The_Holy_Blood_and_the_Holy_Grail


Shaanyora

Tags

Related Articles